MADHYA PARDESH

सागर के युवा किसान का अद्भूत कारनामा! एक ही बगीचे में उगा दिए देश के अलग-अलग क्षेत्रों में पैदा होने वाले 32 किस्मों के आम!Punjabkesari TV

2 months ago

Various Mango


मोंटाज लगाना है

 

सागर के युवा किसान का अद्भूत कारनामा! एक ही बगीचे में उगा दिए देश के अलग-अलग क्षेत्रों में पैदा होने वाले 32 किस्मों के आम!

 

Various Mango_Pkg_DeshRaj सागर

 

Band

32 प्रकार के आमों से महका बगीचा!

युवा किसान ने दिखाया कौशल !

आकाश ने बगीचे में उगाए 32 प्रकार के आम

देश के अलग-अलग क्षेत्रों में होने वाले आम एक बगीचे में

32 वैरायटी के 400 आम के पेड़ एक ही जगह लगाए!

केशर,⁠ रसपुरी, माल्गोवा, हिमसागर जैसे मीठे आमों का संगम!

 

फलों के राजा आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है..आम की मिठास ही अलग तरह का रोमांच भर देती है..  देश में आम की कई तरह की वैरायटी है... जिनके अपनी-अपनी खासियत और स्वाद है...हर आम की किस्म किसी खास क्षेत्र और जगह में पाई जाती है..लेकिन  सागर के युवा किसान ने 32 तरह के बेहतरीन आमों की वैरायटी एक ही बगीचे में तैयार कर दी हैं...बुंदेलखंड के युवा किसान आकाश चौरासिया ने सालों की मेहनत से ऐसा अनोखा काम किया है...किसान ने कपूरिया गांव में एक ऐसा बगीचा तैयार किया है  जिसमें देश के अलग-अलग इलाकों के आमों की 32 वैरायटी के 400 आम के पेड़ हैं... आकाश चौरसिया ने स्थानीय प्रजातियों के आम संरक्षण के साथ ही  दूसरे प्रदेशों की जानी मानी किस्मों को खुद तैयार किया है..

 

बाइट- आकाश चौरसिया, किसान

 

आकाश चौरसिया बताते हैं कि आमों का बगीचा तैयार करने में काफी मेहनत और सब्र से काम लेना पड़ा.. पहले आमों की किस्मों का संरक्षण किया.. फिर दक्षिण भारत से लेकर देश के हर हिस्से में होने वाले अलग-अलग वैरायटी को लगाने की कोशिश की..ग्राफ्टिंग और बूटी विधि के जरिए यहां कुल 4 एकड़ में आम के करीब 400 पेड़ लगाए गए..आकाश ने केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, असम, राजस्थान और बंगाल के आमों के कई वैरायटी का बगीचा लगाया है..इनमें केशर,⁠ रसपुरी, माल्गोवा, हिमसागर, रत्ना, वनराज, ⁠किशनभोग, ⁠माल्दा, लंगड़ा, चोसा, दशहरी, बॉम्बेग्रीन जैसी 32 तरह की एक से बड़कर एक वैरायटी है...तो देखी आपने आकाश की मेहनत और लग्न....एक ही जगह और बगीचे में देश भर के विभिन्न स्वादिस्ट आमों का रस भर दिया है..

 

पंजाब केसरी के लिए साग़र से देवेन्द्र कश्यप

 

#Garden #32TypesOfMangoes #Sagar #YoungFarmer #MadhyaPradesh #PunjabKesari

NEXT VIDEOS